Inverter लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान । inverter lene se phale in bato ka rkhe dhyan .


आज हम आपको बताने वाले है की inverter लेने से पहले किन किन बातो का ध्यान रखन जरूरी होता है ।


दोस्तो inverter का असली महत्व हमें लाइट जाने पर ही पता चलता है कि ये हमारे लिए कितना जरूरी है और गर्मी में inverter की जरूरत बढ़ जाती है क्यों कि गर्मी में हम लाइट के बिना कुछ समय भी नहीं निकाल पाते है ।

और आज भी बहुत से ऐसे गांव कस्बे है जहा लाइट कई घंटो तक नहीं आती है । जिससे लोगों को कितनी परेशानी होती है हम समझ सकते है । इससे बचने के एक ही उपाय है कि inverter खरीद लिया जाए ।

Inverter


अब समस्या ये आती है कि inverter कौनसा खरीदें जो हमारे लिए सही हो ।

दोस्तो हम जब इन्वर्टर लेने जाते है तो दुकानदार हमें वहीं inverter के बारे बताता है जिसमें उसका अच्छा खाशा कमिसन होता है जिसमें उसके अच्छे पैसे बचते है और हम दुकानदार की बातो में आकर हम वो inverter खरीद लेते है  फिर चाहे वो inverter अच्छा हो या बुरा ।

तो दोस्तो inverter लेने से पहले खुद उसका चयन करना सीखे कोनसा inverter आपके लिए सही रहेगा ।

आज हम आपको inverter के बारे में कुछ जानकारी देने की कोशिश करेंगे जो आपको inverter खरीदने में मदद करेगी ।

inverter company का सही चयन करे ।

दोस्तो inverter लेने से सबसे पहली बात ये ध्यान रखे कि आपको कौनसी company का inverter लेना है आज बाजार में बहुत सी बड़ी बड़ी company मौजूद है जैसे luminous, microtech, amaron हो सके तो इन्हीं company's के inverter आप ले क्युकी ये भरोसेमंद कंपनियां है । आप कोई local company का inverter ना लें ये सस्ते तो मिल जाते है पर काफी समय तक नहीं चल पाते है ।


inverter का प्रकार चयन करे ।

बाज़ार में उपलब्ध inverter के 2 प्रकार होते है । पहला मॉडिफाइड साइन वेब inverter और दूसरा प्योर साइन वेब inverter । मॉडिफाई साइन वेब इन्वर्टर सस्ते होते है पर उनकी कार्य क्षमता कम होती है । इस मॉडिफाई साइन वेब इन्वर्टर से गर्मी के रूप में काफी बिजली का भी नुकसान होता है ।ये कुछ उपकरणों के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं ।

दूसरी ओर प्योर साइन वेब इन्वर्टर महेंगे जरूर होते है । परन्तु बहुत फायदेमंद भी होते है यह High energy उपकरणों को चलाने में सक्षम होते है । 

अगर आपके पास बड़े उपकरण है तो आपके लिए प्योर साइन वेब inverter ज्यादा अच्छे होंगे ।


बैटरी का चयन करना ।

दोस्तो बाज़ार में बहुत सी कंपनी की inverter battery मौजूद है । तो आप अगर बैटरी लेने जाए तो अच्छी company की बैटरी खरीदे जिसमें आपको वारंटी और गारंटी लंबे समय की मिल सके । कुछ local company की बैटरी मार्केट में उपलब्ध है जिसकी गारंटी और वारंटी नहीं होती है अगर होती है तो वो कुछ ही समय की होती है ।

इसलिए वहीं बैटरी खरीदे जिसकी गारंटी और वारंटी लंबे समय की हो और इस बात का भी ध्यान रखे की जिस कंपनी की आप बैटरी खरीद रहे है उसका सर्विस सेंटर आपके आस पास हो जिससे अगर कुछ समस्या आती भी है तो आप उस बैटरी को आसानी से बदला सकते है ।

आज कल दुकानदार भी बैटरी बदलने लगे है तो आप जब बैटरी खरीदेंगे जाए तो एक बार दुकानदार से जरूर पूछ ले कि बैटरी खराब होने पर आप बैटरी बदल सकते है या नहीं ।

बैटरी

UPS का चयन करना ।

inverter सिर्फ बैटरी से पूरा नहीं हो जाता है उसके लिए UPS भी खरीदना पड़ता है जो बैटरी के करंट को हमारे वॉयर में पहुंचाता है ।

दोस्तो ups खरीदने जाए तो इस बात का ध्यान रखे एक बार उसे check कर ले कि ups एलमुनियम का है या कॉपर का अगर कॉपर का हो तो उसे आप खरीद सकते है । 

क्युकी एलमुनियम वाले ups जल्दी खराब हो जाते है और कॉपर वाले लंबे समय तक चलते है इसलिए Ups ले रहे हैं तो आप कॉपर वाला ही खरीदे ।

अगर हो सके तो आप उस कंपनी का ही ups खरीदे जिस कंपनी की आपके पास बैटरी है उससे आपको परफॉमेंस अच्छी मिलेगी और कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा ।

Ups


inverter बड़ा ले या छोटा ।

दोस्तो inverter लेने जा रहे है तो आप पहले घर के वाट का अंदाज़ा निकाल ले कि light जाने के बाद आपको कितने वॉट की आवश्यकता पड़ेगी उस हिसाब से inverter खरीदे क्युकी ज्यादा बड़ा inverter खरीदना भी कोई फायदे का सौदा नहीं होता है क्यों की वो पूरी energy नहीं देने के कारण जल्दी खराब हो जाता है । 

अगर आप किसी ऐसे गाव में रहते है जहा लंबे समय तक लाइट नहीं आती है तो आप बड़ा inverter खरीद सकते है ।
अगर आपके घर में लाइट 2-3 घंटे के लिए ही जाती है तो आप medium size का inverter खरीद ले मतलब आप 150Ah की बैटरी खरीदे जो आपकी आवश्यकता को पुरी कर देगी ।


दोस्तो ये कुछ बाते थी जो आपको inverter लेते समय ध्यान रखनी चाइए जिससे आपको आगे जाकर समस्या ना हो पाए क्यों की मार्केट में बहुत से fake inverter है जो सस्ते तो मिल जाते है पर उनकी कार्य क्षमता ज्यादा नहीं होती और वो बहुत जल्दी खराब हो जाते है इसलिए inverter खरीदने जाए तो एक अच्छी company का inverter खरीदे ।


दोस्तो आशा करता हूं कि इस पोस्ट को मदद से आपको कुछ जानकारी दे पाया जो आपके कुछ काम आ सकती है अब inverter लेने जाए तो इन बातों का जरूर ध्यान रखे ।



                     दुनिया बनेगी online 



Post a comment

0 Comments